वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं. भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में इसका इस्तेमाल खूब होता है. लोग जब भी बोर होते हैं, तो यूट्यूब वीडियो देखने लगते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास इंटरनेट डाटा होना बहुत जरूरी है. अक्सर देखा जाता है कि डाटा खत्म होने के बाद हम अपने फेवरेट वीडियो यूट्यूब पर नहीं देख पाते हैं. लेकिन आपको पता है कि बिना इंटरनेट के भी आप वीडियो (Watch Youtube Video Without Internet) देख सकते हैं. आपको इसके लिए एक ट्रिक का इस्तेमाल करना होगा. उसके बाद आप दिन-रात एन्जॉय कर सकते हैं.

अगर आपका डाटा खत्म होने वाला है और आप कोई यूट्यूब वीडियो देखना चाहते हैं, तो आप तुरंत उसको डाउनलोड कर सकते हैं. सबसे पहले आपको यूट्यूब खोलना होगा. फिर आपको उस वीडियो को खोलना होगा, जिसको आप डाउनलोड करना चाहते हैं. वीडियो लिंक के पास ही तीन डॉट्स नजर आएंगे. उस पर क्लिक करने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा. उसको जैसे ही क्लिक करेंगे, तो वीडियो क्वालिटी पूछी जाएगी. ऑप्शन को चुनने के बाद वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा.

डाउनलोड होने के बाद कहां जाएगा वीडियो

वीडियो डाउनलोड होने के बाद वीडियो आपको यूट्यूब में ही डाउनलोड फोल्डर में मिलेगा. जिस-जिस वीडियो को आप डाउनलोड करेंगे. वो यहीं पर सेव होते जाएंगे. डाउनलोड होने के बाद आपका डाटा खत्म भी हो जाएगा, तब भी आप वीडियो को देख सकते हैं.

डिलीट भी कर सकते हैं डाउनलोड किए वीडियो

अगर आप डाउनलोड किए गए वीडियो को डिलीट करना चाहते हैं, तो वो भी मुमकिन है. आपको डाउनलोड ऑप्शन पर ही जाना होगा और वीडियो के पास ही तीन डॉट्स को क्लिक करने के बाद डिलीट ऑप्शन को चुनना होगा. उसके बाद यह वीडियो डिलीट हो जाएगा.

Expire हो जाएगा वीडियो

ऑनलाइन वीडियो ज्यादा दिन तक डाउनलोड में नहीं रहते. 48 घंटे बाद ही वीडियो एक्सपायर हो जाते हैं. यानी आप दो दिन तक ही उस वीडियो को देख पाएंगे.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here