ट्विटर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के अकाउंट को टेंपररी सस्पेंड कर दिया है, जिसके बाद राहुल गांधी के दफ्तर ने ट्विटर को जवाब भेजा है. दिल्ली कैंट मामले में पीड़ित परिवार की तस्वीर ट्वीट करने के बाद ट्विटर ने राहुल गांधी से सफाई मांगी है. राहुल गांधी ने बीते दिन छह अगस्त को ट्वीट किया था. ट्विटर अकाउंट टेंपररी सेस्पेंड होने के बाद गांधी इंटाग्राम पर एक्टिव हो गए हैं. ट्विटर ने शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के उस ट्वीट को हटा दिया था, जिसमें उन्होंने दिल्ली में रेप और हत्या मामले की पीड़िता के माता-पिता से मुलाकात की फोटो शेयर की थी.

कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘‘ राहुल गांधी का अकाउंट अस्थायी रूप से निलंबित हुआ है और इसकी बहाली के लिए जरूरी पक्रिया चल रही है. ’’ उसने कहा, ‘‘अकाउंट बहाल होने तक वह सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफार्म के साथ आपके साथ जुड़े रहेंगे और लोगों के लिए अपनी आवाज उठाते रहेंगे और उनकी लड़ाई लड़ते रहेंगे. जय हिंद. ’’ सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में कथित दुष्कर्म और हत्या के मामले की नौ वर्षीय पीड़िता के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर ट्विटर पर साझा करने के मामले में राहुल गांधी का अकाउंट निलंबित हुआ है.

दिल्ली के एक वकील विनीत जिंदल ने गुरुवार को दिल्ली पुलिस में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ नांगल रेप पीड़िता की पहचान का कथित रूप से खुलासा करने की शिकायत दर्ज कराई थी. विनीत जिंदल ने अपनी शिकायत में कहा था कि कांग्रेस सांसद ने अपने ट्विटर हैंडल से पीड़िता के माता-पिता के साथ अपनी एक फोटो शेयर की, जिसमें नाबालिग पीड़िता की पहचान का खुलासा हुआ.

सख्त कानूनी कार्रवाई करने की अपील

शिकायतकर्ता ने दिल्ली पुलिस से राहुल गांधी के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करने और सख्त कानूनी कार्रवाई करने की अपील की थी. शिकायत में आगे कहा गया कि राहुल गांधी ने जो किया है, वो यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम की धारा 23, किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, भारतीय दंड संहिता (IPC) की 228A की धारा 23 के तहत एक अपराध है.

Rahul Gandhi Twitter Account 1211

राहुल गांधी से ट्विटर ने मांगी सफाई

इसी मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने मंगलवार को ट्विटर इंडिया को नोटिस जारी कर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल के खिलाफ कथित रूप से यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) का उल्लंघन करने के लिए कार्रवाई करने को कहा था. जिसके बाद ट्विटर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है और उनसे इस मामले पर सफाई देने के लिए कहा है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here