भारत के नंबर वन बल्लेबाज और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अचानक कप्तानी छोड़ने का फैसला कर अपने फैंस को चौंका दिया. विराट कोहली ने ट्विटर पर एक स्टेटमेंट जारी करते हुए ऐलान किया कि वो अक्टूबर में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद 20-20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे.

उनके इस फैसले से क्रिकेट फैन मायूस हो गए हैं और उनसे सोशल मीडिया पर लगातार सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर उन्होंने ये फैसला क्यों किया. एक यूजर ने विराट कोहली के इस फैसले पर बच्चे की रोते हुए तस्वीर लगाकर इस पर नाराजगी जाहिर की है. विराट कोहली के इस फैसले को लेकर अब कई मीम्स वायरल हो रहे हैं.

बता दें कि कोहली अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारत के टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे. हालांकि स्टार बल्लेबाज ने साफ किया कि वह टेस्ट और वनडे में टीम इंडिया की कप्तनी जारी रखेंगे. अब उनके फैंस तरह-तरह के मीम्स शेयर कर उनकी कप्तानी को याद कर रहे हैं और उन्हें बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दे रहे हैं.

विराट कोहली ने इस फैसले को लेकर जारी अपने स्टेटमेंट में कहा है कि उन्होंने यह फैसले अपनी साथी खिलाड़ी रोहित शर्मा और टीम के कोच रवि शास्त्री से सलाह लेने के बाद लिया है.

कोहली ने कहा है कि उन्होंने अपने इस फैसले से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को पहले ही अवगत करा दिया था.

हालांकि पहले भी ऐसी रिपोर्ट सामने आई थी टी 20 विश्व कप के बाद कोहली 20-20 की कप्तानी छोड़ सकते हैं. कोहली ने T-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की कप्तानी छोड़ने का कारण अपने कार्यभार को बताया है. कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद टी-20 की कप्तानी के लिए भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा को सबसे बड़ा दावेदार बताया जा रहा है.

यही वजह है कि कोहली के फैंस लगातार उनके पोस्ट पर कमेंट कर रहे हैं कि आज सबसे ज्यादा खुश रोहित शर्मा ही होंगे.

बात अगर विराट कोहली के टी-20 मैंचों में कप्तानी की करें तो उन्होंने 45‌ टी20 मैचों में 25 में टीम को जीत दिलाई है जबकि 14 में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं दो मुकाबले टाई पर खत्म हुए और दो मैच बेनतीजा रहे. विराट की कप्तनी में जीत का औसत 65 फीसदी रहा है.

वहीं अब टी-20 टीम की कप्तानी के प्रबल दावेदार माने जा रहे रोहित शर्मा की बात करें तो उन्होंने 19 टी-20 मैचों में भारत की कप्तानी की है. जिसमें से भारत को 15 मैचों में जीत और महज 4 में हार का सामना करना पड़ा है. रोहित की कप्तानी में जीत का औसत 78.94 फीसदी है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here