आईपीएल 2021 (IPL 2021) के मौजूदा सीजन के बचे मुकाबले 19 सितंबर से होने हैं. कुल 31 मैच यूएई के तीन वेन्यू दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेले जाने हैं. 4 मई को कोरोना केस आने के बाद टी20 लीग को स्थगित कर दिया गया था. तब 60 में सिर्फ 29 मैच ही हुए थे. बीसीसीआई (BCCI) बचे मैच में कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है. इस कारण यूएई में होने वाले दूसरे चरण के मुकाबलों के लिए नए नियम भी बनाए गए हैं.

इनसाइड स्पोर्ट्स की खबर के अनुसार, यदि गेंद स्टैंड में जाती है, तो दोबारा उससे मैच नहीं खेला जाएगा. उसकी जगह दूसरी गेंद इस्तेमाल की जाएगी. कोरोनो प्रोटोकॉल को देखते हुए बने नए नियम के अनुसार, अगर गेंद स्टैंड में जाती है, तो अंपायर दूसरी गेंद से मैच कराएंगे. स्टैंड में जाने वाली गेंद को सैनिटाइज किया जाएगा और उसे लाइब्रेरी में रख दिया जाएगा. पिछली बार स्टैंड खाली थे. इस कारण उन्हें सैनिटाइज करके मुकाबले कराए गए थे.

इस बार यूएई में होने वाले मुकाबलों के दौरान फैंस आ सकते हैं. इस कारण बीसीसीआई ने सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया है. यूएई बोर्ड ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह आईपीएल के अलावा टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भी फैंस को बुलाने की तैयारी में है. वह इसके लिए बीसीसीआई और आईसीसी से बात कर रहा है. टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले 17 अक्टूबर से यूएई में ही खेले जाने हैं. आईपीएल के दूसरे चरण के मुकाबले 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच होने हैं. बचे 31 में से 13 मैच दुबई में खेले जाएंगे. इसके अलावा शारजाह में 10 और अबुधाबी में 8 मुकाबले होंगे. कई दिन दो मुकाबले भी हाेने हैं. दोपहर के मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे से जबकि शाम के मुकाबले 7.30 से शुरू हाेंगे. 2020 के पूरे सीजन के मुकाबले यूएई में कराए गए थे और मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड 5वीं बार खिताब जीता था. मौजूदा सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की टीम अभी टॉप पर है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here