टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) की भारी सफलता के बाद अब हर किसी की नज़रें आने वाले ओलंपिक पर टिकी हैं. इस बीच क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने कन्फर्म किया है कि साल 2028 में होने वाले लॉस एंजलिस ओलंपिक में क्रिकेट (Cricket) को शामिल किए जाने की कोशिश है.

आईसीसी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि एक वर्किंग ग्रुप का गठन किया गया है, जिसके जिम्मे में ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किए जाने की प्रक्रिया का जिम्मा रहेगा. कोशिश रहेगी कि ओलंपिक 2028, 2032 और आने वाले अन्य ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाए.

बता दें कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की मांग लंबे वक्त से उठ रही है, भारत की ओर से भी बीसीसीआई कह चुका है कि अगर ऐसा होता है तो भारत इसमें ज़रूर हिस्सा लेगा. अब जब टोक्यो ओलंपिक 2020 खत्म होने के बाद पेरिस ओलंपिक की तैयारियां शुरू हो गई हैं, तो भविष्य की ओर नज़रें लगाई जा रही हैं.

ICC ने कहा है कि अमेरिका में ही करीब 30 मिलियन क्रिकेट फैंस बसते हैं, ऐसे में 2028 में वहां होने वाले ओलंपिक में हम क्रिकेट को शामिल करने की कोशिश में जुटेंगे. अगर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाता है, तो ये काफी फायदेमंद साबित होगा

बता दें कि अभी तक ओलंपिक में क्रिकेट एक ही बार शामिल हुआ था, वो भी उसमें सिर्फ दो ही टीमों ने हिस्सा लिया था. आज के वक्त में जब भारतीय महाद्वीप समेत दुनिया के कई देशों में क्रिकेट काफी पॉपुलर हुआ है, तब इसे ओलंपिक में शामिल किए जाने की कोशिश जारी है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here