बॉलीवुड के कई बड़े स्टार्स से जुड़ी एक चौंकाने वाली खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अक्षय कुमार, सलमान खान और अजय देवगन समेत 38 सेलेब्रिटीज के खिलाफ शिकायत दर्ज हो गई है। दरअसल, ये मामला जुड़ा है एक रेप पीड़िता की पहचान को लेकर… 2019 में हैदराबाद में एक महिला के साथ गैंगरेप और इसके बाद उसे जलाकर मार देने का भयावह केस सामने आया था। इस घटना पर आम लोगों से लेकर बॉलीवुड, टॉलीवुड से जुड़े सेलेब्रिटीज ने आवाज उठाई थी। सभी ने सोशल मीडिया के जरिए न्याय की मांग की थी। वहीं, अब इसी के चलते वो कानूनी पचड़े में फंस गए हैं।

कई सेलेब्रिटीज के नाम शामिल

रिपोर्ट्स के मुताबिक 38 सेलेब्रिटीज पर आरोप है कि उन्होंने आवाज उठाने के दौरान रेप पीड़िता की पहचान बता दी थी। ईटाइम्स की एक रिपोर्ट की मानें तो जिन सेलेब्रिटीज के खिलाफ शिकायत की गई है उनमें अक्षय कुमार, सलमान खान, अजय देवगन, फरहान अख्तर, अनुपम खेर, रकुलप्रीत सिंह, रवि तेजा, अल्लू सिरीश, चरम्मे कौर जैसे कई स्टार्स का नाम शामिल है। ये केस दिल्ली के एक अधिवक्ता गौरव गुलाटी ने इंडियन पीनल कोड के सेक्शन 228 के तहत की है। उन्होंने तीस हजारी कोर्ट में भी याचिका दाखिल ही है।

इस दौरान कई फिल्मी हस्तियों ने भी इस रेप केस में सोशल मीडिया में अपनी राय रखी थी। इन कलाकारों में बॉलीवुड के साथ कई बड़े दक्षिण भारतीय फिल्मों से जुड़े कलाकार भी शामिल थे। अपने विचार रखते हुए इन सितारों ने एक गलती कर दी थी। उन्होंने नाराजगी और दुख प्रकट करते हुए पीड़िता की पहचान को उजागर कर दिया था। भारतीय कानून के मुताबिक रेप केस पीड़िता की पहचान को उजागर करना जुर्म है। ऐसा करने पर नियम सम्मत सजा का प्रावधान है। इसी को लेकर दिल्ली के एक वकील गौरव गुलाटी ने इन 38 सितारों के खिलाफ केस दर्ज कराया है। इस मामले में जिन बड़े सितारों पर केस दर्ज हुआ है, इनमें अजय देवगन, अक्षय कुमार, सलमान खान, अनुपम खेर, रकुलप्रीत सिंह और फरहान अख्तर जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इन सितारों के अलावा दक्षिण भारतीय फिल्मों के कलाकार के खिलाफ भी केस दर्ज हुआ है।

दिल्ली के जिस वकील ने इन सितारों के खिलाफ केस दर्ज कराया है, उसका नाम गौरव गुलाची है। गौरव ने सब्जी मंडी पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 228A के तहत केस दर्ज कराकर, तीस हजारी कोर्ट में याचिका दायर की है। गौरव गुलाटी ने इस मामले में कहा है कि ये सितारे आम लोगों के लिए एक मिसाल होते हैं। लेकिन ये सितारे खुद पीड़िता की पहचान उजागर कर रहे हैं। गौरव ने याचिका दाखिल करते हुए इन सितारों को गिरफ्तार करने की मांग की है।

गुलाटी ने अपनी शिकायत में कहा है कि दूसरों के एक उदाहरण सेट करने के बजाए भारतीय सेलेब्रिटीज अपनी नैतिक जिम्मेदारी भूल गए और उन्होंने पीड़िता का नाम उजागर कर दिया। बता दें कि ये कानूनी तौर पर अनैतिक है कि रेप पीड़िता का नाम मीडिया या किसी भी पब्लिक प्लैटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जाए। गुलाटी ने इन सेलेब्रिटीज को फौरन गिरफ्तार करने की मांग की है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here