Apple एक क्लाइंट साइड टूल पेश करने के लिए कमर कस रहा है जो यूज़र्स के फोन पर चाइल्ड पोर्न एब्यूज मटेरियल (CSAM) की पहचान करने के लिए आईफ़ोन को स्कैन करेगा. यह कदम पहचानकर्ताओं को सांकेतिक रूप से एन्कोड करेगा जो कि Apple की तरह से CSAM को इंडीकेट करेगा और इन पहचानकर्ताओं को iCloud पर यूज़र्स के iPhone फ़ोटो पर खोजकर्ताओं को चलाने के लिए हैश करेगा.

यह सर्च तब उन मैचों की संख्या के आधार पर परिणाम देगी जो Apple को एक फ़ोन पर मिलेंगे, और यदि उसे बहुत अधिक संख्या में मैच मिलते हैं, तो परिणाम का एक संकेत ऐप्पल के सर्वर पर वापस कर दिया जाएगा. ये घोषणा मैथ्यू ग्रीन, एक क्रिप्टोग्राफी और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ, और जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान के सहयोगी प्रोसेसर द्वारा दे दी गई है.

ट्वीट्स की एक सीरीज में इसकी जानकारी देते हुए, ग्रीन ने लिखा, “शुरुआत में, इसका उपयोग क्लाउड-स्टोरेज फोटोज के लिए क्लाइंट साइड स्कैनिंग करने के लिए किया जाएगा. आखिरकार, यह एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सिस्टम में निगरानी जोड़ने में एक महत्वपूर्ण इंग्रेडिएंट हो सकता है. E2E (एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड) ​​मैसेजिंग सिस्टम में इस तरह के एक स्कैनिंग सिस्टम को जोड़ने की क्षमता दुनिया भर में लॉ एनफोर्समेंट द्वारा प्रमुख रही है. “उन्होंने आगे इस बात पर चिंता जताई कि ऐसी तकनीक गलत हाथों में संभावित रूप से क्या कर सकती है.

सरल शब्दों में, चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी पर नकेल कसने के लिए कथित तौर पर Apple द्वारा जारी की जाने वाली तकनीक गैर-एन्क्रिप्टेड तस्वीरों में टैप करेगी, जैसे कि iCloud पर यूज़र्स अपलोड. सैन बर्नार्डिनो जैसी उल्लेखनीय घटना के उदाहरणों के साथ, Apple आम तौर पर यूज़र्स की प्राइवेसी के साथ खड़ा रहा है. हालांकि, कंपनी की पिछली कार्यवाही, उसके भविष्य के कार्यों की गारंटी के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती हैं.

अभी के लिए, हालांकि, यह कहना जल्दबाजी होगी कि ऐप्पल का ऐसा कदम प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए विनाशकारी होगा या नहीं. हालांकि, प्राइवेसी और सेफ्टी पर बात करने वालों ने पहले ही दावा किया है कि इस तरह का कदम यूज़र्स के हित में नहीं हो सकता है, फिर भले ही ऐप्पल के शुरुआती इरादे नेक हों. जैसा कि ग्रीन कहते हैं, “ये सिस्टम प्रोब्लेमैटिक मीडिया हैश” के डेटाबेस पर निर्भर करते हैं, जिसे आप यूज़र्स के रूप में रिव्यु नहीं कर सकते हैं. कल्पना कीजिए कि कोई आपको पूरी तरह से हानिरहित राजनीतिक मीडिया फ़ाइल भेजता है जिसे आप किसी मित्र के साथ साझा करते हैं. लेकिन वह फ़ाइल कुछ नोन चाइल्ड पोर्न फ़ाइल के साथ हैश साझा करती है.

आगे बढ़ते हुए, यह देखा जाना बाकी है कि एक बार लॉन्च होने के बाद, Apple CSAM निरीक्षण उपकरण तालिका में क्या लाएगा. जैसा कि ऑनलाइन कहा गया है, इस मामले के बारे में जल्द ही एक घोषणा की उम्मीद है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here